Search Study Material

Wednesday, 3 March 2021

विश्व वन्यजीव दिवस 2021: इतिहास और महत्व, वर्ष का विषय

विश्व वन्यजीव दिवस विश्व भर में 3 मार्च को मनाया जाता है और दुनिया के वनस्पतियों और जीवों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

यह दिन वन्यजीवों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में वनस्पतियों और जीवों की विविधता और महत्व के बारे में खुद को और दूसरों को शिक्षित करने के बारे में है।

दूसरे शब्दों में, यह सुंदर जैव विविधता का उत्सव है जो हमारे ग्रह पर मौजूद है।

World Wildlife Day 2021


इतिहास और महत्व

20 दिसंबर, 2013 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हमारे ग्रह पर जानवरों और पौधों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में 3 मार्च की घोषणा की।

अपने संकल्प में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वनस्पतियों और जीवों के महत्व पर बल दिया और आंतरिक मूल्य और वन्य जीवन के विभिन्न योगदानों की फिर से पुष्टि की।

संयुक्त राष्ट्र ने यह घोषित करने के लिए कहा कि विश्व वन्यजीव दिवस लोगों को दुनिया के बदलते स्वरूप और वनस्पतियों और जीवों के बारे में जागरूक और अद्यतन रखने के लिए समर्पित होगा, जिन्हें लगातार मानव गतिविधियों से खतरा है।

आज, दिन वन्यजीवों के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक बन गया है।

वर्ष का विषय

विश्व वन्यजीव दिवस के लिए इस वर्ष का विषय "वन और आजीविका: सतत लोग और ग्रह" ("Forests and Livelihoods: Sustaining People and Planet") है।

इस विषय का वर्णन Wildlifeday.org पर किया गया है: “विश्व भर में करोड़ों लोगों और विशेष रूप से स्वदेशी और स्थानीय समुदायों की आजीविका को बनाए रखने के लिए वनों, वन प्रजातियों और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं की केंद्रीय भूमिका को उजागर करने के लिए।

No comments:

Post a comment