Search Study Material

Monday, 1 June 2020

Adverb PDF



Adverb PDF

Adverb PDF:- नमस्कार दोस्तों, आप सभी का Notes PDF पर स्वागत है. आज हम आपके साथ Adverb PDF,  महत्वपूर्ण प्रश्न शेयर कर रहे है. हमारी Adverb PDF आपके विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओ में बहुत काम आएगी जैसे SSC CGL, MTS, CPO, RAS, UPSC, IAS and all state level competitive exams.

Adverb PDF

Note:- हमने आपकी सुविधा के लिए निचे अलग अलग विषयों के लिंक दिए है जहां हर विषय की 50 से 60 PDF Free Download के लिए दी गई है.

Most Important General Knowledge Questions

Q.-181. खिलाफत आन्दोलन के प्रमुख नेता कौन थे?
1. सय्यद अहमद खान और आगा खान
2. मोहम्मद अली और शौकत अली
3. मुहम्मद इकबाल और सलीमुल्लाह खान
4. मुहम्मद अली जिन्नाह और सिकंदर हयात खान
Answer: 2 [मोहम्मद अली और शौकत अली ]
Explanation: खिलाफत आन्दोलन का मुख्य उद्देश्य तुर्की के प्रति ब्रिटिश के दृष्टिकोण में बदलाव लाना था, और तुर्की के सुल्तान को पुनः उनके स्थान पर स्थापित करना था। इसके लिए अली बन्धु, मौलाना आजाद, हाकिम अजमल खान और हसरत मोहनी के नेतृत्व में खिलाफत समिति का गठन किया गया था।
Q.-182. अखिल भारतीय खिलाफत सम्मेलन 1919 किस स्थान पर आयोजित किया था?
1. लखनऊ
2. दिल्ली
3. अलीगढ
4. पोरबंदर
Answer: 2 [दिल्ली]
Explanation: नवम्बर, 1919 में हिन्दू और मुस्लिम का संयुक्त सम्मेलन दिल्ली में आयोजित किया गया था, गांधीजी ने असहयोग आन्दोलन शुरू करने का प्रस्ताव दिया था जिसका जिन्नाह ने विरोध किया। दिसम्बर, 1919 में खिलाफत सम्मेलन का दूसरा सत्र बुलाया गया, और फरवरी 1920 में बॉम्बे में खिलाफत आन्दोलन का तीसरा सम्मेलन आयोजित किया गया।
Q.-183. “झंडासत्याग्रहके लिए किस शहर को जाना जाता है?
1. कानपूर
2. नागपुर
3. नैनीताल
4. भोपाल
Answer: 2 [नागपुर ]
Explanation: 18 जून, 1923 को झंडा दिवस के रूप में मानाने के बाद झंडा सत्याग्रह शुरू हुआ, इस सत्याग्रह का नारा नागपुर चलोथा।
Q.-184. अलीपुर षड्यंत्र केस में औरोबिन्दो घोष का बचाव किसने किया था?
1. तेज बहादुर सप्रू
2. मोतीलाल नेहरु
3. जवाहरलाल नेहरु
4. चितरंजन दास
Answer: 4 [चितरंजन दास ]
Explanation: चितरंजन दास प्रसिद्ध क्रान्तिकारी व न्यायविद थे, उन्होंने अलिपोर षड्यंत्र केस में औरोबिन्दो घोष का बचाव किया था। वे ढाका षड़यंत्र केस में भी बचाव पक्ष में थे। 1921 के अहमदाबाद अधिवेशन में वे कांग्रेस के अध्यक्ष थे। उन्होंने स्वराज पार्टी  स्थापना भी की थी।
Q.-185. 1907 में कांग्रेस का विभाजन गर्म दल और नर्म दल में किस अधिवेशन में हुआ था?
1. सूरत
2. कलकत्ता
3. नागपुर
4. मद्रास
Answer: 1 [सूरत ]
Explanation: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सूरत अधिवेशन में 1907  में कांग्रेस का विभाजन गर्म दल और नर्म दल में हुआ। गर्म दल लाला लाजपत राय को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाये जाने के पक्षधर थे, जबकि इस अधिवेशन में रास बिहारी बोस को अध्यक्ष चुना गया।

No comments:

Post a comment