Search Study Material

Monday, 1 June 2020

Adda Daily Current Affairs



Adda Daily Current Affairs

Adda Daily Current Affairs:- नमस्कार दोस्तों, आप सभी का Notes PDF पर स्वागत है. आज हम आपके साथ Adda Daily Current Affairs,  महत्वपूर्ण प्रश्न शेयर कर रहे है. हमारी Adda Daily Current Affairs आपके विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओ में बहुत काम आएगी जैसे SSC CGL, MTS, CPO, RAS, UPSC, IAS and all state level competitive exams.

Adda Daily Current Affairs

Note:- हमने आपकी सुविधा के लिए निचे अलग अलग विषयों के लिंक दिए है जहां हर विषय की 50 से 60 PDF Free Download के लिए दी गई है.

Most Important General Knowledge Questions

Q.-111. किस घटना के दौरान बाल गंगाधर तिलक को लोकमान्यका उपनाम दिया गया?
1. होम रूल आन्दोलन
2. सूरत विभाजन
3. स्वदेशी आन्दोलन
4. 1908 में उनकी गिरफ़्तारी
Answer: 1 [होम रूल आन्दोलन ]
Explanation: होम रूल आन्दोलन के दौरान  बाल गंगाधर तिलक को काफी प्रसिद्धी मिली, जिस कारण उन्हें लोकमान्यकी उपाधि मिली थी। अप्रैल 1916 में उन्होंने होम रूल लीग की स्थापना की थी। इस आन्दोलन का मुख्य उद्देश्य भारत में स्वराज स्थापित करना था।
Q.-112. निम्नलिखित में से किस भारतीय राजकुमार में भारत और विदेशों में क्रांतिकारी आन्दोलनों में सक्रीय रूप से भाग लिया?
1. राजा अरिन्दमन सिंह
2. राजा हरी सिंह
3. राजा कुमार सिंह
4. राजा महेंद्र प्रताप
Answer: 4 [राजा महेंद्र प्रताप ]
Explanation: राजा महेंद्र प्रताप स्वतंत्रता सेनानी, पत्रकार, लेखक व क्रांतिकारी थे, उन्होंने प्रेमऔर निर्बल सेवकनामक दो समाचार पत्र शुरू किये। 1915 में उन्होंने अफ़ग़ानिस्तान में भारत के बाहर पहली निर्वासित सरकार शुरू की।
Q.-113. कर्ज़न विली की हत्या मदन लाल धींगरा ने लन्दन में की थी, कर्ज़न विल्ली क्या थे?
1. भारत सचिव
2. भारत सचिव के सलाहकार
3. क़ानूनी सदस्य
4. गवर्नर जनरल
Answer: 2 [भारत सचिव के सलाहकार ]
Explanation: मदन लाल धींगरा ने 1 जुलाई, 1909 क कर्ज़न विल्ली की हत्या की थी, कर्ज़न विल्ली भारत सचिव का कानूनी सलाहकार थी। भारतियों पर की गयी अत्याचारों का प्रतिशोध लेने के लिए मदन लाल धींगरा ने उनकी हत्या की थी।
Q.-114. सबसे पुराने बंगाली दैनिक अखबार बासुमतीका संपादन किसके द्वारा किया जाता था?
1. आनंद मोहन बोस
2. सूर्य सेन
3. बारीन्द्र कुमार घोष
4. विनायक दामोदर सावरकर
Answer: 3 [बारीन्द्र कुमार घोष ]
Explanation: बारीन्द्र कुमार घोष का जन्म लन्दन में 5 जनवरी, 1880 को हुआ था, महान क्रांतिकारी औरोबिन्दो घोष उनके छोटे भाई थे। स्वदेशी का प्रचार-प्रसार करने के लिए उन्होंने जुन्गांतर नामक साप्ताहिक बंगाली पत्रिका शुरू की। अलीपोर बम केस में उन्हें मृत्युदंड दिया गया था, परन्तु बाद में उनकी सजा को कम करके  आजीवन कारावास कर दिया गया और उन्हें  अंदमान की सेलुलर जेल में 1909 में भेजा गया था।
Q.-115. निम्नलिखित कथन किसके द्वारा कहा गया था?
वर्तमान में भारत में एक चीज़ सीखने की आवश्यकता है कि किस प्रकार मरें और यह जानने के एकमात्र तरीका स्वयं मरना है, इसलिए में शहादत की महिमा में मरना चाहूँगा
1. औरोबिन्दो घोष
2. खुदीराम बोस
3. चन्द्र शेखर आजाद
4. मदन लाल धींगरा
Answer: 4 [मदन लाल धींगरा ]
Explanation: मदन लाल धींगरा का जन्म अमृतसर में हुआ था, पढाई करने के लिए वे इंग्लैंड गए थे। वहां वे भारतीय क्रांतिकारियों श्यामजी कृष्ण वर्मा और विनायक दामोदर सावरकर के संपर्क में आये। उन्होंने भारत सचिव के सलाहकार कर्ज़न विल्ली की हत्या की थी, जिस कारण उन्हें  मृत्युदंड दिया गया था।

No comments:

Post a comment