Search Study Material

Wednesday, 2 October 2019

कभी घर में नहीं था टीवी, आज ये भारतीय Google का CEO बनकर हर घंटे कमाता है 1.6 करोड़ रुपये


दुनिया की टॉप-10 कंपनी में शामिल गूगल (Google) के मौजूदा सीईओ (Google CEO Sunder Pichai) सुंदर पिचाई है. इन्होंने गूगल को नए शिखर पर पहुंचा दिया है. इसीलिए पिछले दो साल से सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ की लिस्ट में शामिल है और अब हर घंटे 1.6 करोड़ रुपये कमाते है.
दुनियाभर में फेमस सर्च इंजन गूगल (Google Search Engine) ने सितम्बर में अपना 21वां जन्मदिन मना रहा है. इस खास मौके पर गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाया है. लेकिन दुनिया की टॉप-10 कंपनी में शामिल गूगल (Google) के मौजूदा सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sunder Pichai भारतीय मूल के है. सुंदर पिचाई ने गूगल को नए शिखर पर पहुंचा दिया है. इसीलिए पिछले दो साल से सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ की लिस्ट में शामिल है और अब हर घंटे 1.6 करोड़ रुपये कमाते है.
Google CEO Sundar Pichai
आइए जानें उनके बारे में...
(1) कौन है सुंदर पिचाई- सुंदर पिचाई का पूरा नाम सुंदरराजन पिचाई है और भारत के मदुरै, तमिलनाडु में इनका जन्म 12 जुलाई 1972 को हुआ था. भारत में आईआईटी खड़गपुर से बीटेक और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एम एस करने के बाद इन्होंनें अमेरिका की पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री हासिल की है. सुंदर पिचाई लंबे समय से बतौर गूगल कर्मचारी काम कर रहे थे और साल 2015 में इन्होंनें गूगल के सीईओ का पद संभाला था.
(2) नहीं था घर में टीवी- सुंदर पिचाई चेन्नई में दो कमरों वाले घर में रहते थे. उनके परिवार में टीवी, टेलीफोन, कार कुछ भी नहीं था. मेहनत के बूते उन्हें आईआईटी खड़गपुर में एडमिशन मिला. यहां से इंजीनियरिंग करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए उन्हें स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्कॉलरशिप मिली थी. उस समय उनके घर की माली हालत इतनी खराब थी कि सुंदर के एयर टिकट के लिए उनके पिता को कर्ज लेना पड़ा था.
(3) ऐसे पहुंचे गूगल- आईआईटी से निकलने के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा. विभिन्न कंपनियों में काम करते हुए उन्होंने कोई 11 साल पहले गूगल में नौकरी शुरू की थी. सुंदर ने एक इंटरव्यू में बताया, 'गूगल में जॉब के लिए मेरा इंटरव्यू 1 अप्रैल, 2004 को हुआ था.
>> तब जीमेल लॉन्च हुआ था और मुझे इसके बारे में कुछ खास जानकारी नहीं थी. जब मुझसे जीमेल के बारे में पूछा गया तो मुझे लगा कि ये अप्रैल फूल को लेकर मजाक किया गया  है.
>> पहले तीन इंटरव्यू में मैं इस बारे में जवाब नहीं दे पाया. चौथे इंटरव्यू में जब दोबारा पूछा गया तो मैंने कहा कि नहीं, मैं जीमेल के बारे में नहीं जानता. इसके बाद मुझे इस बारे में बताया गया.
>> सुंदर ने पहले मेकैंजी और फिर बतौर प्रोडक्ट मैनेजर गूगल को ज्वाइन किया था. पहले उन्हें गूगल टूलबार, डेस्कटॉप सर्च, गूगल गीयर जैसे प्रोडक्ट की जिम्मेदारी दी गई.
>> इसके बाद क्रोम आया और वे कंपनी की अगली पंक्ति में आ खड़े हुए. 2011 में जीमेल की जिम्मेदारी मिली.
>> उसी साल सुंदर गूगल छोड़कर टि्वटर ज्वाइन करने का मन बना चुके थे. तब गूगल ने करीब 305 करोड़ रुपए देकर उन्हें रोक लिया था. सुंदर को जॉब ऑफर किया था तो उनकी वाइफ ने ही उनको गूगल नहीं छोड़ने की सलाह दी थी.
(4) हर घंटे करोड़ों में कमाते हैं- गूगल सीईओ के तौर पर उन्हें साल 2018 में 47 करोड़ डॉलर (करीब 3,337 करोड़ रुपये) मिले थे. इसमें उनके सभी तरह के भत्ते शामिल है. फोक्स न्यूज के मुताबिक, हफ्ते में सुंदर अगर 40 घंटे काम करते है तो ऐसे में उनकी हर घंटे सैलरी 2,25,961 डॉलर (करीब 1.60 करोड़ रुपये ) बैठती है.
(5) कौन-कौन है फैमली में... पिचाई ने अपनी लव स्टोरी के बारे में एक इंटरव्यू में बताया था कि, उन दिनों में स्मार्टफोन तो नहीं थे इसीलिए किसी लड़की को उसके हॉस्टल से बुलाना बेहद मुश्किल था. उन्होंने बताया कि अंजलि को बुलाने के लिए मैं गर्ल्स हॉस्टल के गेट पर जाता था और किसी से उसे बुलाने को कहता था.
जो लड़की अंजलि को आवाज देती वो जोर से कहती थी- अंजलि सुंदर आया है. ये आवाज सभी सुनते और इस तरह हमारी लव स्टोरी सभी को पता चल गई थी. मैंने अंजलि को फाइनल ईयर में प्रपोज किया था. उन्होंने अंजलि के माता-पिता से इजाजत लेकर शादी कर ली. अब दोनों का एक बेटा और एक बेटी है.
Source - Hindi News

No comments:

Post a comment